Tuesday 17 December 2013

लोकमंचों की बहुमुखी प्रतिभा मीना पवार

छत्तीसगढ़ी लोक मंचों पर एक से बढ़कर एक प्रतिभाओं ने अपनी कला का जादू बिखेरा है, जिसके कारण यहां का कला संसार काफी समृद्ध नजर आता है। इन मंचीय कलाकारों में से कुछ ने यहां छत्तीसगढ़ी भाषा में बन रही फिल्मों में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है, ऐसे ही कलाकारों में एक कलाकार हैं मीना पवार जी।

बीते रविवार 15 दिसंबर को महाकोशल कला वीथिका रायपुर के मंच पर चंद्रशेखर चकोर के निर्देशन में नाटक *खोखन खल्लू* का मंचन किया गया। नाटक प्रारंभ होने के पूर्व इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही कलाकार मीना पवार जी के साथ मेरी मुलाकात हो गई।

मीना जी छत्तीसगढ़ी नाट्य मंचों के साथ ही साथ छत्तीसगढ़ी फिल्मों की भी प्रतिभासंपन्न कलाकार हैं। अभी तक उन्होंने गुरांवट, दिल तोर दीवाना, प्रेम के जीत, तोला ले जाहूं उढ़रिया, बिन जांवर कइसन भांवर, किस्मत के खेल, कका, मोहनी आदि फिल्मों में काम किया है। इसके साथ ही साथ टेकहाराजा, खोखन खल्लू, फोकलवा आदि नाटकों में भी काम किया है।

मीना जी का जन्म 28 अक्टूबर 1960 को माता सरस्वती देवी एवं पिता राजेश्वर राव की संतान के रूप में रायपुर के मौदहापारा में हुआ। उनकी पांचवीं तक की शिक्षा पास के ही गंज स्कूल में हुई। उनका विवाह पिथौरा जिला-महासमुंद के निकट स्थित गांव राजासेवइया के धनीराव पवार के साथ हुआ था, जिनसे उन्हें एकमात्र संतान सुपुत्री मयूरी के रूप में प्राप्त हुई है।

मीना जी बताती हैं कि उनकी पुत्री मयूरी का भी बचपन में कला के प्रति रुझान था लेकिन बाद में वह केवल पढ़ाई पर ध्यान देने लगी। मयूरी ने हिन्दी साहित्य में एम.ए. किया है, और उसके पश्चात वह अपनी रोजी-रोटी और घर-गृहस्थी के काम में व्यस्त हो गई है।

रायपुर के प्रोफेसर कालोनी स्थित सेक्टर-3 में रह रही मीना जी बताती हैं कि उन्हें कला के प्रति लगाव तो बचपन से रहा है, लेकिन इसमें व्यापक सक्रियता पति के गुजर जाने के पश्चात ही आया है। इससे उन्हें आत्म संतुष्टि भी मिल रही है, और साथ ही कुछ पैसा भी बन जाता है।

मीना जी अपने अभिनय के बारे में बताती हैं कि वे सिनेमा और मंच दोनों ही क्षेत्रों में विविध प्रकार की भूमिकाओं में आती हैं। कभी चरित्र अभिनेत्री के रूप में तो कभी नर्तकी और सहयोगी कलाकार के रूप में। इसीलिए उन्हें लगातार ऑफर भी मिल रहे हैं, और जब तक निर्माता-निर्देशक उनपर विश्वास करते रहेंगे तब तक वे इस क्षेत्र से जुड़ी रहेंगी, अभिनय-यात्रा में सक्रिय रहेंगी।


हमारा छत्तीसगढ़ी कलासंसार ऐसे ही प्रतिभासंपन्न एवं समर्पित कलाकारों के कारण निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर हो रहा है। मीना जी के उज्जवल भविष्य की कामना के साथ ही साथ अनेकानेक बधाई....

सुशील भोले
डॉ. बघेल गली, संजय नगर,
(टिकरापारा) रायपुर (छ.ग.)
मोबा. नं. 080853-05931, 098269-92811
ईमेल -  sushilbhole2@gmail.com

2 comments:

  1. लोकमंचों की बहुमुखी प्रतिभा मीना पवार के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए आभार....

    ReplyDelete
  2. धन्यवाद भैया जी...

    ReplyDelete