Sunday 26 May 2019

सावन का महीना इसलिए प्रिय है शिव जी को...

...इसलिए प्रिय है भगवान शिव को सावन का महीना....

सावन में भगवान शिव की पूजा का बहुत माना गया है और इस मौसम में भोलेनाथ की आराधना करने से सारी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है...

क्यों प्रिय है भगवान शिव को सावन
सावन का महीना.?
पूरे देश में सावन के महीने को एक त्योहार की तरह मनाया जाता है और इस परंपरा को लोग सदियों से निभाते चले आ रहे हैं। भगवान शिव की पूजा करने का सबसे उत्तम महीना होता है सावन लेकिन क्या आप जानते हैं कि सावन के महीने का इतना महत्व क्यों है और भगवान शिव को यह महीना क्यों प्रिय है?
आइए जानते हैं इसके पीछे की मान्यताओं के बारे में...

सावन मास का महत्व...
श्रावण मास हिंदी कैलेंडर में पांचवें स्थान पर आता हैं और इस ऋतु में वर्षा का प्रारंभ होता हैं. शिव जी को श्रावण का देवता कहा जाता हैं, उन्हें इस माह में भिन्न-भिन्न तरीकों से पूजा जाता है। पूरे माह धार्मिक उत्सव होते हैं और विशेष तौर पर सावन सोमवार को पूजा जाता हैं। भारत देश में पूरे उत्साह के साथ सावन महोत्सव मनाया जाता है।

भगवान शिव को क्यों प्रिय है सावन का महीना?
कहा जाता है सावन भगवान शिव का अति प्रिय महीना होता है। इसके पीछे की मान्यता यह हैं कि दक्ष पुत्री माता सती ने अपने जीवन को त्याग कर कई वर्षों तक श्रापित जीवन जीया। उसके बाद उन्होंने हिमालय राज के घर पार्वती के रूप में जन्म लिया। पार्वती ने भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए पूरे सावन महीने में कठोरतप किया जिससे प्रसन्न होकर भगवान शिव ने उनकी मनोकामना पूरी की। अपनी भार्या से पुन: मिलाप के कारण भगवान शिव को श्रावण का यह महीना अत्यंत प्रिय है। यही कारण है कि इस महीने कुमारी कन्या अच्छे वर के लिए शिव जी से प्रार्थना करती है।
मान्यता हैं कि सावन के महीने में भगवान शिव ने धरती पर आकार अपने ससुराल में विचरण किया था, जहां अभिषेक कर उनका स्वागत हुआ था इसलिए इस माह में अभिषेक का महत्व बताया गया है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है,  कि सृष्टि निर्माण के पश्चात जब देवताओं ने परमात्मा से उनकी पूजा उपासना के लिए प्रतीक और विधि की मांग की,  तब उन्होंने ने तेज रूप में समूचे ब्रहमाण्ड में व्याप्त अपने विराट रुप के प्रतीक स्वरूप "शिवलिंग" के रूप में श्रावण पूर्णिमा को प्रगट होकर अपना पूजा प्रतीक प्रदान किया। इसलिए श्रावण माह को शिव जी की पूजा के लिए सबसे श्रेष्ठ महीना माना जाता है।  इसीलिए शिव जी को भी यह महीना सबसे ज्यादा प्रिय है।
-सुशील भोले

No comments:

Post a Comment