Saturday 12 December 2015

पहाड़ी कोरवा गांव में...

 छत्तीसगढ़ की आदिम जनजाति पहाड़ी कोरवा को केन्द्र सरकार द्वारा संरक्षित जनजाति के अंतर्गत शामिल किया गया है। जशपुर जिला में इनकी आबादी करीब 40 हजार बताई जाती है। इनके विकास के लिए पहाड़ी कोरवा आदिवासी विकास प्राधिकरण का गठन किया गया है। इस  प्राधिकरण के माध्यम से कोरोड़ों रुपये की राशि इनके विकास के लिए खर्च की जाती है, लेकिन विकास का सपना कहीं भी साकार होते नहीं दिखता। आज भी ये हर दृष्टि से पिछड़ेपन का नायाब उदाहरण बने हुए हैं।

पिछले दिनों बगीचा प्रवास के दौरान ब्लाक मुख्यालय बगीचा से जशपुर मार्ग पर करीब 16 कि.मी. की दूरी पर स्थित वनग्राम राजपुर जाने का अवसर मिला। पहाड़ और छोटी-छोटी पहाड़ी नदियों से घिरा यह ग्राम मुख्य मार्ग से लगा हुआ है। यहां सौर ऊर्जा के माध्यम से स्वच्छ जल और बिजली की व्यवस्था की गई है। लेकिन अन्य विकास की बातों का कहीं कोई दर्शन नहीं हुआ।

आश्चर्य जनक बात यह है कि इस गांव के प्रमुख अंधरु राम पूरे पहाड़ी कोरवा समाज के अध्यक्ष हैं, तथा पूर्व में ये पहाड़ी कोरवा विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष पद को भी सुशोभित कर चुके हैं। जब इनके गांव की दशा ऐसी है, तो अन्य गांव और लोगों की दशा को खुद ब खुद समझा जा सकता है।

वनग्राम राजपुर में स्थित थुहापाट नामक पहाड़ी पर कोरवा समाज के प्रमुख आराध्य देवी-देवताओं का स्थल है। यहां सात आलग-अलग स्थानों पर इनके आराध्य हैं, जहां ये स्वयं ही पूजा-पाठ और देखरेख का काम करते हैं। अंधरू राम जी अपने समाज के अध्यात्मिक क्षेत्र के भी प्रमुख हैं, वे ग्राम के ही अन्य लोगों को अपना शिष्य बनाकर उनके माध्यम से सभी धार्मिक कार्यों को पूर्ण करवाते हैं।

इनके प्रमुख देवताओं में महादेव, ब्रम्हा, विष्णु, काली, गौरी एवं हनुमान आदि प्रमुख हैं। थुहापाट पर स्थित धाम में प्रति मंगलवार एवं गुरुवार को रात्रि में भजन-पूजन, नृत्य-गायन एवं अन्य पारंपरिक लीलाओं का प्रदर्शन होता है। नवरात्र के अवसर पर यहां मेला जैसा रौनक होता है, लोग दूर-दूर से यहां अपनी मनौती मनाने आते हैं। जनआस्था है कि यहां आने वालों की हर मनोकामना पूर्ण होती है।

थुहापाट पर बिखरी हमारी मूल संस्कृति संरक्षण एवं संवर्धन की बाट जोह रही है। यदि यहां शासन के स्तर पर रंगमंच और मंदिर आदि का निर्माण हो जाये तो बहुत ही उत्तम कार्य हो जायेगा।

सुशील भोले
संजय नगर (टिकरापारा) रायपुर (छ.ग.)
मोबा. नं. 080853-05931, 098269-92811
ईमेल -  sushilbhole2@gmail.com





No comments:

Post a Comment